हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है?

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है?

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के अलग-अलग कम्पोनेंट्स हैं जो एक कंप्यूटर सिस्टम को चालू करने के लिए आपस में मिलकर काम करते हैं। हार्डवेयर एक फिजिकल एलिमेंट्स है जिसे देखा और स्पर्श किया जा सकता है। इसके विपरीत, सॉफ्टवेयर में निर्देशों और डेटा का संग्रह होता है जो हार्डवेयर को कार्य करने देता है।

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है समझाइए?

कम्प्यूटर हार्डवेयर कम्प्यूटर का भौतिक भाग होता है जिसमें उसके डिजीटल सर्किट (digital circuit) लगे होते हैं जैसा कि कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर से प्रदर्शित होता है और यह हार्डवेयर के अंदर ही रहता है। किसी कंप्यूटर का हार्डवेयर उसके सोफ्टवेयर और हार्डवेयर डाटा की तुलना में यदा-कदा बदल जाता है।

हार्डवेयर क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

कम्प्यूटर के वे भाग जिन्हे हम देख तथा छू सकते है उन्हे हार्डवेयर कहते हैं. यह कम्प्यूटर के भौतिक भाग होते है. जिनसे मिलकर हमारे कम्प्यूटर का शरीर बनता हैं. जैसे; कीबोर्ड, माउस, केबिनेट, मॉनिटर, प्रिंटर आदि सभी हार्डवेयर है.

कंप्यूटर हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

हार्डवेयर को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है। Motherboard, RAM ,C P U ,Drive , Graphic Card इत्यादि सभी internal Hardware हैं। Keyboard ,Mouse ,Printer ,Monitor ,Speaker इत्यादि सभी external Hardware हैं।

सॉफ्टवेयर क्या होता है?

सॉफ्टवेयर, निर्देशों तथा प्रोग्राम्स का वह समूह है जो कम्प्यूटर को किसी कार्य विशेष को पूरा करने का निर्देश देता हैं. यह यूजर को कम्प्यूटर पर काम करने की क्षमता प्रदान करता हैं. सॉफ्टवेयर के बिना कम्प्यूटर हार्डवेयर का एक निर्जीव बक्सा मात्र हैं.

सॉफ्टवेयर का अर्थ क्या होता है?

कम्प्यूटर विज्ञान में, सॉफ़्टवेयर सार्थक क्रमादेशों (instructions) और आवश्यक सूचनाओं का एक ऐसा समूह है जो संगणक (कम्प्यूटर) को यह बताता है कि उसे क्या काम करना है। सॉफ्टवेयर, एक तरह से, हार्डवेयर से अत्यन्त भिन्न चीज है।

कंप्यूटर के हार्डवेयर घटक कौन कौन से हैं?

कंप्यूटर सिस्टम में तीन घटक होते हैं: सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस, मेमोरी।

कंप्यूटर के हार्डवेयर कौन कौन से हैं?

  • कीबोर्ड Keyboard. कंप्यूटर हार्डवेयर – आपका कीबोर्ड आपके कंप्यूटर के साथ “संचार” करने के लिए आवश्यक है। …
  • माउस Mouse. …
  • यूपीएस UPS. …
  • माइक्रोफोन Microphone. …
  • प्रिंटर Printer. …
  • प्रोजेक्टर Projector. …
  • जॉयस्टिक Joystick. …
  • स्पीकर Speaker.

हार्डवेयर का क्या कार्य है?

कंप्यूटर हार्डवेयर का कार्य (Work of Hardware in Hindi) यही Computer का Structure प्रदान करता है। Hardware के बिना Computer संभव नहीं है। Computer का दूसरा और जरुरी भाग Software को Run करने के लिए Hardware की आवश्यकता होती है। इसीलिए कहा जाता है कि Hardware के बिना Computer का अस्तित्व नहीं होता है।

हार्डवेयर का पूरा नाम क्या है?

हार्डवेयर क्या है? कंप्यूटर के वह मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक भाग जिन्हें देखा जा सकता है, और स्पर्श किया जा सकता है, वह हार्डवेयर कहलाते हैं। कंप्यूटर के सभी Input और Output Devices और साथ ही Storage Devices जो किसी भी क्रिया में कंप्यूटर की सहायता करते हैं, वह हार्डवेयर ही होते हैं।

रैम का क्या मतलब है?

RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी) अल्पकालिक डिजिटल स्टोरेज है। कंप्यूटर (और हां, आपका फोन एक कंप्यूटर है) रैम का उपयोग ज्यादातर उन डेटा को रखने के लिए किया जाता है जो सक्रिय एप्लिकेशन – सीपीयू और ऑपरेटिंग सिस्टम के कर्नेल के साथ – उपयोग कर रहे हैं क्योंकि जब यह पढ़ने और लिखने की बात आती है, तो रैम बहुत तेज है।

सॉफ्टवेयर क्या है कितने प्रकार के होते हैं?

ऐसी सभी Devices को इस्तेमाल करने के लिए एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है वैसे तो सॉफ्टवेयर के अनेकों प्रकार होते हैं लेकिन आज हम सॉफ्टवेयर के तीन प्रकार के बारे में जानेंगे….अगर आप चाहे तो यहाँ से सॉफ्टवेयर की आवश्यकता और उपयोगिता पढ़ सकते है.

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर
  2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर
  3. यूटिलिटी सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर क्या है इसके प्रकार का वर्णन करें?

सॉफ्टवेयर मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं पहला है सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) और दूसरा है एप्लीकेशन सॉफ्टवेर (Application Software), Windows और Android ये दोनों सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं, गूगल क्रोम और फेसबुक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं. तो चलिए इन दोनों सॉफ्टवेयर के प्रकार को अच्छे से समझते हैं.

सॉफ्टवेयर क्या है pdf?

सॉफ्टवेयर (Software) – सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक सेट होता है। यह कंप्युटर को इंटलीजेंस देता है तथा यूजर सॉफ्टवेयर पर ही कार्य करता है। इसे हम छु नहीं सकते, सॉफ्टवेयर को हम देख नहीं सकते सिर्फ उसका प्रयोग किया जा सकता है। प्रोग्रामिंग भाषा द्वारा लिखे गए निर्देशों का एक समूह जो दिए गए डेटा को प्रोसेस (Process) करता है।

Add a Comment

Your email address will not be published.

13 − 1 =